धारा-12AA पंजीकरण के बारे में सब कुछ

धारा-12AA पंजीकरण के बारे में सब कुछ

आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, धारा 12AA के तहत आयकर विभाग के साथ पंजीकृत एक इकाई को आयकर से छूट मिलती है। विभाग ने पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक विस्तृत प्रक्रिया दी है और यह पूरी प्रक्रिया धारा 12एए के तहत पाई जा सकती है, इसलिए इस पंजीकरण को आमतौर पर सेक्शन-12एए पंजीकरण कहा जाता है।

हम नीचे दिए गए प्रश्नावली की सहायता से 12AA पंजीकरण के संबंध में पूर्ण विवरण प्रदान करने का प्रयास करेंगे:

धारा-12एए पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए कौन पात्र हैं?

चैरिटेबल ट्रस्ट, धार्मिक ट्रस्ट, सोसायटी और धारा 8 कंपनियां जैसे संगठन धारा 12एए पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

धारा-12एए पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए कौन से आवेदन या फॉर्म की आवश्यकता है ?

जो संगठन धारा 12एए के तहत पंजीकृत होने के इच्छुक हैं, उन्हें अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के डिजिटल हस्ताक्षर की मदद से इलेक्ट्रॉनिक रूप से फॉर्म 10ए दाखिल करना होगा।

हमारे पास निजी या पारिवारिक ट्रस्ट है, क्या हम 12एए के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं?

निजी या पारिवारिक ट्रस्ट धारा 12एए पंजीकरण के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

हमारा संगठन कुछ व्यापार या अन्य व्यवसाय में लगा हुआ है, क्या हम 12AA पंजीकरण का दावा कर सकते हैं?

हां, केवल उन्हीं आवेदकों को जिनकी व्यापार गतिविधि से प्राप्तियां निर्धारिती की कुल प्राप्तियों के बीस प्रतिशत से कम हैं।

क्या 12एए पंजीकरण प्राप्त करने के लिए धर्मार्थ वस्तुओं को जारी रखना अनिवार्य है?

धारा 12एए के तहत पंजीकरण प्राप्त करने के लिए प्राथमिक मानदंडों में से एक यह है कि संगठन के अस्तित्व के पीछे का उद्देश्य आयकर अधिनियम में परिभाषित धर्मार्थ कार्य करना है। धर्मार्थ गतिविधियों में शामिल होने में शिक्षा प्रदान करना, गरीबों को चिकित्सा राहत देना और पर्यावरण को रोकने के उद्देश्य से गतिविधियों को करना शामिल है।

धारा 12एए के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है?

-सभी सहायक दस्तावेजों के साथ फॉर्म 10ए भरें,

-आयुक्त या उचित कार्यालय विवरण की जांच करेगा और जरूरत पड़ने पर अधिक स्पष्टता के लिए और दस्तावेज मांग सकता है।

-संतुष्ट होने पर आयुक्त फाइल को पंजीकरण प्राधिकारी को अग्रेषित कर सकते हैं

-धारा 12एए(2) के प्रावधान में कहा गया है कि पंजीकरण प्राधिकारी को आवेदन प्राप्त होने वाले महीने के अंत से छह महीने की समाप्ति से पहले पंजीकरण देने या अस्वीकार करने का आदेश पारित करना होगा।

प्रक्रिया को पूरा करने में कितना समय लगेगा?

आम तौर पर, प्रक्रिया को पूरा करने में 1-3 महीने लगते हैं।

धारा 12एए पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

12AA पंजीकरण आवेदक को फॉर्म 10A के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

-इंस्ट्रुमेंट की स्व-प्रमाणित प्रति जिसका उपयोग ट्रस्ट बनाने या संस्था की स्थापना की प्रक्रिया में किया गया था, प्रस्तुत की जाएगी।

-किसी लिखत को प्रारूपित करने और पंजीकृत करने के तरीके के बजाय नींव या ट्रस्ट किसी भी मामले में बनाया गया हो सकता है। ऐसे मामलों में, ट्रस्ट या संस्था की नींव के निर्माण की पुष्टि करने वाले दस्तावेज़ की एक स्व-सत्यापित प्रति आयकर विभाग को प्रस्तुत की जानी चाहिए।

-पंजीकरण की एक स्व-सत्यापित प्रति प्रदान करें, जो संबंधित निकाय के साथ बनाई गई थी। संबंधित निकाय कंपनियों के रजिस्ट्रार, फर्मों और समितियों के रजिस्ट्रार या सार्वजनिक ट्रस्टों के रजिस्ट्रार हो सकते हैं।

-दस्तावेज़ की एक स्व-प्रमाणित प्रति जो दत्तक ग्रहण के समय या संस्था के उद्देश्य में परिवर्तन के दौरान साक्ष्य के रूप में कार्य करती है, प्रस्तुत की जाएगी।

-अधिकतम तीन पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष के लिए न्यास/संस्था की वित्तीय रिपोर्ट। उन गतिविधियों पर ध्यान दें जो संस्था प्रदर्शन करती हैं

-ऐसे कुछ मामले हैं जो आयकर विभाग को इस धारा के तहत जारी पंजीकरण को रद्द करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। हालांकि एक बार निर्धारिती ने इस मुद्दे को हल कर लिया है, वह बाद के आवेदन के लिए फाइल कर सकता है। ऐसे में आवेदक के लिए पंजीकरण जारी करने वाले मौजूदा आदेश की स्व-प्रमाणित प्रति प्रस्तुत करना आवश्यक है।

-यदि निर्धारिती का आवेदन खारिज कर दिया गया है, तो उसे आवेदन के साथ अस्वीकृति के आदेश की एक स्व-प्रमाणित प्रति संलग्न करनी होगी।

यदि आपको अभी भी कोई भ्रम है, तो आप हमें लेख के नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में टिप्पणी कर सकते हैं।

सादर

टीम OC

Leave a Reply